Blog

महिला आरक्षण, जातिगत जनगणना सहित चार मांगो को लेकर ओबीसी कांग्रेस का एक दिवसीय धरना प्रदर्शन

जांजगीर-चांपा। कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग विभाग प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर जिला मुख्यालय जांजगीर में कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग जिलाध्यक्ष लोकेश राठौर के नेतृत्व में महिला आरक्षण बिल , जातिगत जनगणना, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पारित विधेयक व न्याय संगत आरक्षण बिल सहित चार मांगो को लेकर कचहरी चौक में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया।

धरना को संबोधित करते हुए जांजगीर -चांपा ओबीसी कांग्रेस जिलाध्यक्ष लोकेश राठौर ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष बाद देश की पिछड़ी मानी जाने वाली आदिवासी समुदाय की एक महिला आज देश के सर्वोच्च प्रशासनिक पद को देश के राष्ट्रपति के तौर पर सुशोभित कर रही है। यह देश की आधी आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाली महिला समुदाय के लिए प्रतिष्ठा का विषय है। किन्तु राजनीतिक संगठन के घटक के तौर पर देश व समाज के हित के लिए कार्य व चिंतन करते हुए आज हमें आवश्यक महसूस हो रहा है कि एक आदर्श लोकतंत्र की स्थापना हेतु समाज के प्रत्येक समुदाय के लिए समाजिक न्याय तथा समता के अधिकार की सुरक्षा विधि सम्मत ढंग से किया जाना आवश्यक है। ताकि न सिर्फ भारत के प्रत्येक नागरिक के अधिकारों की सुरक्षा हो सके बल्कि उन्हें संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकारों के तहत सरल, सुविधा जनक एवं आनन्ददाई ढंग से जीवन का उपभोग कर पाने की सुविधा हो। इन्हीं के मद्देनज़र देश के प्रत्येक समुदाय के लोगो को समानता की परिस्थिति में लाने के लिए उनकी जनसंख्या धनत्व के अनुसार उन्हें विशेष सरकारी आरक्षण तत्काल दिलाई जानी चाहिए जिससे उनकी दयनीय परिस्थिति में सकरात्मक परिवर्तन लाया जा सके।

ओबीसी प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष संदीप यादव, पीसीसी सचिव गिरधारी यादव,किसान कांग्रेस अध्यक्ष कमल साव सहित अन्य कांग्रेस नेताओं ने भी केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। कार्यक्रम का संचालन जांजगीर -चांपा कांग्रेस ओबीसी प्रवक्ता अनिल राठौर ने किया। कार्यक्रम समापन भाषण प्रदेश कांग्रेस ओबीसी महामंत्री किशोर साव ने दी। जिसके बाद नायाब तहसीलदार जांजगीर को मांग ज्ञापन की प्रति सौंपी गईं। कार्यक्रम में जांजगीर -चांपा ओबीसी प्रभारी चंद्र कुमार सोनी, प्रदेश कांग्रेस ओबीसी महामंत्री अजय निर्मलकर ,प्रदेश कांग्रेस ओबीसी सचिव महेश राठौर, अविनाश राठौर,संस्कार राठौर,प्रदीप यादव मुकेश कौशिक, दीपक सूर्यवंशी, ललित शिवम, हिमांशु, दीप्ती, डोले, प्रसुन, गुड्डू सहित सैकड़ो की संख्या में कांग्रेस जन उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button